चीन में हंटा वायरस का एक मामला सामने आया है। यहां आपको चिंता क्यों नहीं करनी चाहिए। 
             Image result for hantavirus
सोमवार को चीन में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जिसने कथित तौर पर एक हैनटवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चिंता होनी चाहिए कि एक और महामारी आ रही है। 

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हंटा वायरस का एक परिवार है जो कृन्तकों के माध्यम से फैलता है। 

एक अंग्रेजी भाषा के चीनी समाचार आउटलेट, ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, युन्नान प्रांत में, एक व्यक्ति की शेडोंग प्रांत में मृत्यु हो गई। 

समाचार आउटलेट ने ट्वीट किया, "उन्हें # वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया। बस में अन्य 32 लोगों का परीक्षण किया गया।" 

एक नए कोरोनावायरस के कारण एक महामारी के बीच भेजा गया ट्वीट, 15,000 से अधिक बार साझा किया गया है। 

हालांकि कोरोनोवायरस के आसपास अनिश्चितता के कारण दुनिया भर के देश हाई अलर्ट पर हैं, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं है कि हैनटवायरस एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है। 

सीडीसी के अनुसार, हंटा वायरस  के मामले दुर्लभ हैं, और वे कृंतक मूत्र, बूंदों या लार के साथ निकट संपर्क के परिणामस्वरूप फैलते हैं। 

संयुक्त राज्य में चूहों और चूहों के कुछ प्रकार वायरस ले जा सकते हैं, जो किसी दूषित हवा में सांस लेने पर प्रसारित होता है। 

सीडीसी अपनी वेबसाइट पर कहती है, "संयुक्त राज्य अमेरिका में मानव बीमारी का कारण बनने वाले  हंटा वायरस  को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित नहीं किया जा सकता है।" सीडीसी का कहना है कि चिली और अर्जेंटीना में दुर्लभ मामलों में व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण को देखा गया है जब एक व्यक्ति एंडीज वायरस नामक एक प्रकार के हेंटावायरस से बीमार व्यक्ति के निकट संपर्क में है। 

यू.एस. में, वायरस हैनटवायरस पल्मोनरी सिंड्रोम का कारण बन सकता है, एक गंभीर श्वसन रोग जो घातक हो सकता है। लक्षणों में थकान, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, ठंड लगना और पेट की समस्याएं शामिल हैं। खांसी और सांस की तकलीफ बीमारी में बाद में हो सकती है क्योंकि फेफड़े तरल से भरते हैं, सीडीसी कहता है, 
Image result for hantavirus
रेनल सिंड्रोम के साथ रक्तस्रावी बुखार, जो ज्यादातर यूरोप और एशिया में पाया जाता है, भी हो सकता है, जो दर्द, बुखार, ठंड लगना, मतली और धुंधली दृष्टि का कारण बनता है, सीडीसी का कहना है। अधिक गंभीर लक्षणों में तीव्र गुर्दे की विफलता शामिल है। 

संयुक्त राज्य में मामलों को आमतौर पर पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी राज्यों में केंद्रित किया गया है। 

सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, 1993 से 2017 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 728 पुष्ट हैन्टावायरस के मामले थे, जिनमें से अधिकांश गैर-घातक थे। तुलनात्मक रूप से, जनवरी के अंत से, जब यू.एस. में पहले ज्ञात कोरोनावायरस मामले की पहचान की गई थी, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के ट्रैकर के अनुसार, राष्ट्रव्यापी 46,805 पुष्टि की गई है। 

मई 1993 में, एरिज़ोना, न्यू मैक्सिको, कोलोराडो और यूटा के बीच एक क्षेत्र में एक हॉन्टावियर का प्रकोप हुआ। योसेमाइट में 2012 के प्रकोप ने 10 लोगों को बीमार कर दिया। सात राज्यों में, 2017 के प्रकोप में 17 लोग संक्रमित थे।

0 Comments:

Post a Comment

Popular Posts